Tuesday 2 February 2016

केजरीवाल द्वारा लांच किया गया जल बोर्ड का एप हुआ फेल


waterनई दिल्ली (रोहित राय)। पानी उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए दिल्ली जल बोर्ड द्वारा तैयार किया गया एप सेवा मोबाइल एप्लिकेशन (एप) खराब मीटरों के लिए फेल है। मीटर में किसी भी तरह की छोटी या बड़ी खराबी होने पर इस एप का इस्तेमाल उपभोक्ता नहीं कर सकते। यह एप सिर्फ पूर्ण रूप से सही तरह से चल रहे और बिना छेड़छाड़ वाले मीटरों पर ही काम करता है।
            
               पिछले महीने जनवरी में ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस एप को लंच किया था। एप के जरिए उपभोक्ता खुद अपना पानी का बिल न सिर्फ बना सकते हैं,बल्कि उसका भुगतान भी घर बैठे ही कर सकते हैं। हैरत की बात तो यह है कि दिल्ली में इस समय 21 लाख से अधिक पानी कनेक्शन हैं,जिसमें से 15 से 20 प्रतिशत कनेक्शन खराब पड़े हैं या ठीक से चलते नहीं हैं।

              इन कनेक्शन के जरिए पानी तो लोगों को मिल रहा है,लेकिन मीटर काम नहीं कर रहे हैं,जिससे उपभोक्ता एप द्वारा बिल बनाने व भरने में नाकाम हैं।लेकिन दूसरी तरफ यह बात भी सच है कि राजधानी में वर्तमान में करीब चार लाख कनेक्शन यानी पानी के मीटर चल नहीं रहे हैं। मुख्यमंत्री ने एप लंच करने के दौरान इस बात की सार्वजनिक घोषणा की थी कि एप की जानकारी लोगों को देने के लिए और इसके प्रति जागरूक करने के लिए कैंप आयोजित किए जाएंगे। लेकिन जब लोगों के मीटर ही काम नहीं कर रहे तो कैंप के आयोजन कितने सफल होंगे यह कहना मुशिकल है।
  #DhongiAap

No comments:

Post a Comment